Monday, July 6, 2009

युगपुरुष बने फेडरर


स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर ने रविवार को मैराथन मुकाबले में अमेरिका के ऐंडी रॉडिक को हराकर विंबलडन टूर्नामंट जीत लिया। फेडरर का यह 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब रहा। इस जीत के साथ ही फेडरर ने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का इतिहास रच दिया। पहले यह रेकॉर्ड अमेरीका के पीट सैम्प्रास के नाम था। उन्होंने अपने करियर के दौरान 14 ग्रैंड स्लैम जीते थे। फेडरर रेकॉर्ड 20वीं बार किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। इस रिकॉर्ड के साथ युगपुरुष बने फेडरर के कुछ विशेष क्षणों पर एक नजर
15-14 का भाग्यशाली संयोग
टेनिस के युगपुरुष बन चुके रोजर फेडरर के लिए उनके ग्रैंड स्लेम रिकार्ड की संख्या ही अंततः भाग्यशाली रही। फेडरर को अमेरिका के पीट सम्प्रास का 14 ग्रैंड स्लेम खिताबों का विश्वरिकार्ड तोड़ने के लिए 15 वें खिताब की जरूरत थी। फेडरर और अमेरिका के एंडी रोडिक के बीच खिताबी मुकाबला जब पांचवें और निर्णायक सेट में प्रवेश कर गया तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि यह इतना लंबा खिचेगा। इस सेट में 6-6 की बराबरी के बाद नियमानुसार लगातार दो गेम जीतने वाले खिलाड़ी को ही विजेता बनना था। दोनों के बीच मुकाबला गेम दर गेम आगे बढते हुए 14-14 की बराबरी पर पहुंचा। फेडरर को एक सर्विस ब्रेक की तलाश थी जो वह पूरे मैच में अब तक हासिल नहीं कर पाए थे। उन्होंने 29 वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए 15-14 की बढ़त बनाई। अंततः यही संख्या उनके लिए भाग्यशाली साबित हुई और अगले गेम में उन्हें वह ब्रेक मिल गया जिसकी उन्हें तलाश थी।
साक्षी बने सम्प्रास- पीट सम्प्रास विंबलडन में अपने ही रिकार्ड टूटने के साक्षी बने। वर्ष 2002 में दूसरे दौर में विंबलडन से बाहर होने के बाद सम्प्रास फिर कभी विंबलडन में नहीं लौटे थे। लेकिन लगता है कि जैसे इसबार उन्हें यकीन था कि उनका रिकार्ड जरूर टूटेगा और वह फेडरर को यह इतिहास बनाते देखने के लिए विंबलडन के रायल बाक्स में मौजूद थे। संप्रास ने फेडरर की कामयाबी के बाद खुद उन्हें बधाई भी दी। संप्रास जब फेडरर को बधाई दे रहे थे तो उनके साथ महान राड लेवर और ब्योर्न बोर्ग भी मौजूद थे।
76 गेम के बाद मिला ब्रेक -रोडिक के खिलाफ मैच में फेडरर को चार घंटे 15 मिनट के बाद जाकर मैच का पहला ब्रेक नसीब हुआ। इस एक अदद ब्रेक के लिए फेडरर को 76 गेम तक इंतजार करना पड़। फेडरर के शानदार करिअर में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ होगा कि उन्हें एक ब्रेक के लिए इतना लंबा इंतजार करना पडा हो।
कोर्ट के रिकॉर्ड से बहुत दूर - फेडरर ने बेशक सम्प्रास का रिकार्ड तोड दिया हो लेकिन यदि महिला चैंपियनों से तुलना की जाए तो वह आस्ट्रेलिया की मारग्रेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लेम रिकार्ड से काफी दूर हैं। कोर्ट ने अपने करिअर में 11 आस्ट्रेलियन, पांच फ्रेंच, तीन विंबलडन और पांच यूएस ओपन खिताब जीते थे। जर्मनी की स्टेफी ग्राफ 22 खिताबों के साथ दूसरे, अमेरिका की हेलेन मूडी 19 खिताबों के साथ तीसरे और अमेरिका की ही क्रिस एवर्ट तथा मार्टिना नवरातिलोवा 18-18 खिताबों के साथ संयुक्त चौथे नंबर पर हैं।
रिकार्डों के नाम रहा विंबलडन का फाइनल
-
इस मैच में जीतकर स्विटजरलैंड के फेडरर ने 15 ग्रैंड स्लेम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल कर लिया।
- फेडरर और रोडिक के बीच खेला गया फाइनल मैच गेम के हिसाब से टेनिस इतिहास का सबसे लंबा मैच था। इसके कुल पांच सेटों में 77 गेम खेले गए। पिछला रिकार्ड वर्ष 1927 में आस्ट्रेलियन चैंपियनशिप का था जिसमें 71 गेम खेले गए थे। इसके अलावा पिछले वर्ष फेडरर और नडाल के बीच खेले गए विंबलडन के फाइनल मुकाबले में 62 गेमों में फैसला हुआ था।
- फेडरर और रोडिक के बीच खेला गया पांचवां सेट पुरूषों के ग्रैंड स्लेम फाइनल मुकाबले का अब तक का सबसे लंबा सेट था। फेडरर ने इस सेट के अंतिम गेम को 16-14 से जीता1 इससे पहले का रिकार्ड 11-9 का था जो वर्ष 1927 में फ्रेंच ओपन में बना था।
- फाइनल के पांचवे सेट में सबसे ज्यादा गेम खेले जाने का भी रिकार्ड बना। इस सेट में कुल 30 गेम खेले गए जबकि पिछला रिकार्ड 24 गेम का था।
- फेडरर ने इस मुकाबले में सबसे ज्यादा एस भी लगाए। उन्होंने इस फाइनल मैच में कुल 50 एस लगाए। हालांकि वह इवा कार्लोविक के विंबलडन के 51 एस के रिकार्ड से एक एस पीछे रह गए। फेडरर का पिछला रिकार्ड 39 एस का था। उन्होंने वर्ष 2008 के आस्ट्रेलियन ओपन में जांको तिपसेरोव के खिलाफ 39 एस लगाए थे।

1 comment:

  1. फेडरर को युगपुरुष देने की संज्ञा अच्छी लगी. वैसे मैच की काफी जानकारी दी है और साथ में रिकॉर्ड भी, लेकिन
    आप टिप्पणियां जरुर लिखें
    सुनील कुमार

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।