Monday, June 8, 2009

फेडरर के नाम 14वां ग्रैण्ड स्लैम


आखिरकार दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाडी स्विट्जरलैण्ड के रोजर फेडरर का फ्रेंच ओपन जीतने का सपना सच हो ही गया। फेडरर ने फाइनल में स्वीडन के रोबिन सोडरलिंग को लगातार सेटों में 6-1, 7-6, 6-4 से हराकर पहली बार रोलां गैरो में अपनी पताका फहरा दी। इसी के साथ उन्होंने अमरीका के पीट सेम्प्रास के सर्वाधिक 14 ग्रैण्ड स्लैम खिताब जीतने के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली।उन्हें इससे पहले लगातार तीन बार रोलां गैरो की लाल बजरी पर परंपरागत प्रतिद्वंद्वी और दुनिया के नंबर एक खिलाडी स्पेन के राफेल नडाल के हाथों शिकस्त झेलनी पडी थी।इस जीत के साथ फेडरर करियर ग्रैण्ड स्लेम जीतने वाले दुनिया के कुल छठे और ओपन एरा (1968 से) में ऎसा करने वाले वाले तीसरे खिलाडीबन गएहैं। वह इससे पहले तक विंबलडन (पांच बार), यूएस ओपन (पांच बार) और आस्ट्रेलियन ओपन (तीन बार) में 13 ग्रैण्ड स्लैम जीत चुके थे।

फेडरर से पहले करियर ग्रैण्ड स्लैम बनाने वाले खिलाडी
* फ्रेड पैरी (इंग्लैण्ड), डॉन बुडगे, आन्द्रे अगासी (अमरीका), रॉड लेवर, रॉय इमरसन (आस्ट्रेलिया)।
* इनमें पैरी, बुडगे और इमरसन ने यह उपलब्धि ओपन एरा (1968 से) से पहले हासिल की। वहीं आगासी ने इसके बाद ऎसा किया। लेवर ने ओपन एरा से पहले भी और इसके बाद भी में यह कारनामा किया।
* टेनिस के इतिहास को ओपन एरा और इसके बाद के समयकाल में बाटा जाता है। ओपन एरा से पहले पेशेवर खिलाडियों को प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में खेलने की इजाजत नहीं होती थी। 1968 से सभी बडे टूर्नामेंट के आयोजकों पेशेवरों को शामिल होने की इजाजत दी।
* करियर ग्रैण्ड स्लैम: जब कोई खिलाडी अपने करियर में कभी न कभी चारों ग्रैण्ड स्लैम टूर्नामेंट जीतने में सफल रहता है तो इसे करियर ग्रैण्ड स्लैम कहते हैं।
* एक ही वर्ष में चारों ग्रैण्ड स्लैम जीतने को कैलेंडर ग्रैण्ड स्लैम हासिल करना कहा जाता है।
* गोल्डन स्लैम: जब कोई खिलाडी एक साल में सभी ग्रैण्ड स्लैम जीतने के साथ-साथ अगर उस साल ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक हुआ हो और उसमें भी स्वर्ण जीतता है तो इसे गोल्डन स्लैम कहा जाता है। कोई भी पुरूष खिलाडी अब तक ऎसा नहीं कर पाया। महिला वर्ग में स्टेफी ग्राफ ने 1988 में यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल की थी।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।