Sunday, June 21, 2009

सायना का "सयाना' प्रदर्शन


  • इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन खिताब जीता
  • सुपर सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

क्रिकेटिया चकाचौंध से इतर जब किसी अन्य खेलों में भारतीय उपलब्धि की कोई खबर आती है तो वह हवा के ठंडे झोंके के समान होती है और दिन को सुकूं का अहसास करा जाती है. बीजिंग ओलंपिक में मुक्केबाज विजेंदर कुमार और पहलवान सतीश कुमार का कांस्य पदक जीतना ऐसे ही एक झोंके के समान आया था और खेल प्रशंसकों को पहली बार क्रिकेट से अलग दूसरे खेलों के बारे में उपलब्धियों का बखान करते भी सुना. अब एक बार फिर ऐसी ही खबर आई है जब सीना गर्व से चौड़ा हो गया है. बीजिंग ओलंपिक की बैडमिंटन स्पर्धा में अपने प्रदर्शन से दुनिया को चकाचौंध करने वाली भारतीय शटलर सायना नेहवाल ने सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट इंडोनेशियाई ओपन पर खिताब जमा लिया है.
वैसे तो सायना का सुपर सीरीज का यह पहला खिताब है लेकिन इतिहास रचते हुए आया. आज तक किसी भी भारतीय ने कभी सुपर सीरीज खिताब पर कब्जा नहीं जमाया था लेकिन सायना ने यह कर दिखाया. सायना का यह सयाना प्रदर्शन उस समय आया जब देश के खेल प्रशंसक माफ कीजिएगा, क्रिकेट प्रशंसक निराशा और हताशा के शिकार थे. दरअसल क्रिकेट से उम्मीद लगाये इन दर्शकों को उम्मीद थी कि भारतीय टीम ट्वेंटी-20 वर्ल्ड का खिताब बरकरार रखने में सफल रहेगी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ और इस टूर्नामेंट के सुपर आठ चरण से टीम इंडिया बेआबरु होकर बाहर निकली. इस चरण में वह एक भी मुकाबला जीत नहीं सकी और लीग चरण में बांग्लादेश और हालैंड की टीम को ही हरा सकी. इस बेहद कमजोर प्रदर्शन ने प्रशंसकों को पूरी तरह से निराश कर दिया था लेकिन आज रविवार का दिन देश के लिए न सिर्फ उपलब्धियां लेकर आया बल्कि इन प्रशंसकों को एक ठंडी हवा का झोंका भी दे गया. सायना की इस उपलब्धि को ऑल इंग्लैंड चैंपियन प्रकाश पादुकोण तथा सायना के मौजूदा कोच पुलेला गोपीचंद की उपलब्धि के समकक्ष आंका जा सकता है. सायना की यह उपलब्धि भारतीय खेल के इतिहास में मील का पत्थर है और इसे स्वीकार करते हुए भारतीय बैडमिंटन संघ ने सायना को दो लाख रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है.
एक और बात,
सायना नेहवाल अपने पिता और वैज्ञानिक डॉ. हरवीर सिंह के काफी क्लोज्ड हैं और उनकी यह उपलब्धि खास दिन पर आई. आज फादर्स डे है और इससे बेहतर तोहफा किसी पिता के लिए और क्या हो सकता है. सायना की उपलब्धि से गौरवांन्वित महसूस कर रहे उनके पिता हरवीर ने इसे देश के लिए विशेष क्षण करार दिया और कहा कि उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है. हरवीर जी आप ही को क्यों, पूरे देश को सायना की इस उपलब्धि पर गर्व है.

2 comments:

  1. सायना की जीत बहुत खुश करने वाली है । उसने बताया कि इन्डोनेशिया के दर्शकों ने उसका काफ़ी उत्साहवर्धन किया ।

    ReplyDelete
  2. आपको पिता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ...

    ---

    चाँद, बादल और शाम | गुलाबी कोंपलें

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।