Friday, February 6, 2009

पीटरसन व फ्लिंटाफ ने धौनी को पछाड़ा


नई दिल्ली। इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर केविन पीटरसन और एंड्रयू फ्लिंटाफ इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए जिन्हें दूसरे सत्र के लिए हुई नीलामी में करीब सात करोड़ 55 लाख रुपये में खरीदा गया जो पहले सत्र में महेंद्र सिंह धौनी को मिली रकम से करीब डेढ़ करोड़ रुपये अधिक है।
आईपीएल के उद्घाटन सत्र में अंकतालिका में सबसे नीचे रही रायल चैलेंजर्स की टीम ने अपनी कुल रकम 19।5 लाख डालर में से अधिकांश पीटरसन पर खर्च की जिनका बेसप्राइज 13.5 लाख डालर था। इंग्लैंड के ही पूर्व कप्तान फ्लिंटाफ अब धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के सदस्य होंगे। फ्लिंटाफ और पीटरसन दूसरे सत्र में सिर्फ 21 दिन ही खेल सकेंगे हालांकि उनके अनुबंध दो साल के लिए हैं।
दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज जेपी डुमिनी [950000 डालर], बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मशरेफ मुर्तजा [600000 डालर] और दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला टाइरोन हेंडरसन [650000 डालर], श्रीलंका के तेज गेंदबाज थिलन थुसारा [68 लाख रुपये] को भी फ्रेंचाइसी ने हाथों-हाथ लिया।
दूसरी ओर पिछले कुछ महीने में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी बादशाहत गंवा चुके आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में किसी ने रुचि नहीं दिखाई। स्टुअर्ट क्लार्क, विकेटकीपर ब्रैड हाडिन और तेज गेंदबाज एश्ले नोफ्के बिक नहीं सके।
अन्य खिलाड़ियों में आस्ट्रेलिया के शान टैट को पिछले चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने 375000 डालर में खरीदा जबकि दक्षिण अफ्रीका के उदीयमान बल्लेबाज जेपी डुमिनी को मुंबई इंडियंस ने 950000 डालर में खरीदा। सबसे ज्यादा हैरानी बांग्लादेश के मुर्तजा को लेकर मची होड़ से हुई। उनका बेसप्राइज 50000 डालर था जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने छह लाख डालर में खरीदा। किंग्स इलेवन पंजाब के साथ करीब आधे घंटे कोलकाता की होड़ लगी रही जिसमें बाजी शाहरुख खान की टीम ने मारी।
वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज फिडेल एडव‌र्ड्स को डेक्कन चार्जर्स ने 150000 डालर में खरीदा। इंग्लैंड के ओवैस शाह और पाल कोलिंगवुड को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 275000 डालर में खरीदा।
नीलामी में आस्ट्रेलिया के 18, इंग्लैंड के पांच, श्रीलंका के पांच, न्यूजीलैंड के तीन, दक्षिण अफ्रीका के सात, वेस्टइंडीज के छह और बांग्लादेश के चार खिलाड़ियों की बोली लगनी थी। कुल मिलाकर इंग्लैंड के सभी पांच, वेस्टइंडीज के तीन, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के दो-दो खिलाड़ी बिके जबकि श्रीलंका का एक ही खिलाड़ी बिक सका।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।