Monday, February 9, 2009

मुंबई में प्लेन के आगे आया हेलिकॉप्टर



  • हादसा टला

  • पाइलट कैप्टन एस. एस. कोहली ने इमर्जन्सी ब्रेक लगाकर प्लेन को रोका
मुंबई एयरपोर्ट पर सोमवार सुबह एक बड़ा हादसा टल गया। प्रेजिडेंट प्रतिभा देवी पाटिल के तीन हेलिकॉप्टरों का एक काफिला अचानक 150 यात्रियों को ले जा रहे इंडियन एयरलाइंस के प्लेन IC 866 के सामने आ गया। प्लेन बस कुछ ही सेकंड्स में टेक ऑफ करने वाला था। पाइलट कैप्टन एस. एस. कोहली ने इमर्जन्सी ब्रेक लगाकर किसी तरह प्लेन को रोका।
जानकारी के मुताबिक प्रेजिडंट प्रतिभा देवी पाटिल, महाराष्ट्र के राज्यपाल ए.सी. जमीर और कुछ अन्य वीआईपी लोगों को ले जा रहे तीन हेलीकॉप्टरों ने मुंबई के नौसैनिक अड्डे कुंजली से उड़ान भरी थी। तीनों हेलिकॉप्टर हवाई अड्डे की ओर चल पड़े। वहां से प्रेज़िडंट को एक समारोह में भाग लेने के लिए वायुसेना के विशेष विमान से गोंदिया जाना था।
मुंबई हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब नौ बजे वायुसेना का विशेष हेलिकॉप्टर उसी रनवे पर उतर गया, जहां से एयर इंडिया के प्लेन आईसी 866 को दिल्ली के लिए उड़ान भरनी थी। प्लेन में 150 पैसिंजर थे। अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया का प्लेन रनवे के नजदीक पहुंचने ही वाला था कि तभी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने हेलिकॉप्टर के बारे में पाइलट को जानकारी दी। प्लेन को रोकने के लिए पाइलट ने इमर्जन्सी ब्रेक लगा दिए। इसे प्लेन के टायर फट गए। हालांकि आधिकारियों का कहना है कि प्रेजिडंट उस हेलिकॉप्टर में सवार नहीं थीं।
प्लेन में सवार एक यात्री ने बताया कि प्लेन के उड़ान भरने में कुछ ही सेकंड बाकी थे, तभी प्लेन के ऊपर से एक हेलिकॉप्टर गुजरा। उसने बताया कि हेलिकॉप्टर को बाकी यात्रियों ने भी देखा। हेलिकॉप्टर पर राष्ट्रीय ध्वज बना था। उसने बताया कि प्लेन को रोकने के लिए पाइलट ने इमर्जन्सी ब्रेक लगाए। डीजीसीए ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। जांच की अध्यक्षता डीजीसीए के जॉयंट डायरेक्टर ए. के. चोपड़ा करेंगे।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।