Tuesday, March 3, 2009

श्रीलंका टीम पर जानलेवा हमला


लाहौर।। आधुनिक हथियारों से लैस करीब 12 आतंकवादियों ने श्रीलंका टीम पर हमला कर दिया। इसमें छह खिलाड़ी घायल हो गए और पांच पुलिसकर्मियों समेत सात लोग मारे गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक दो श्रीलंकाई क्रिकेटरों को गोली लगी है, जबकि चार खिलाड़ी मामूली रूप से घायल हुए हैं। हमले के तुरंत बाद श्रीलंका सरकार ने दौरा रद्द कर दिया है।
पीसीबी अधिकारियों ने बताया कि घायल खिलाड़ियों में कुमार संगकारा, अजंता मेंडिस, थिलन समरवीरा, महेला जयवर्द्धने और थरंगा प्राणविताना शामिल हैं। समरवीरा के सीने और थरंगा के पैर में गोली लगी है । लाहौर हॉस्पिटल में दोनों का इलाज चल रहा है।मुख्य कोच ट्रेवर बेलिस को मामूली चोट आई है।
लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के लिए मंगलवार सुबह श्रीलंका टीम बस से स्टेडियम जा रही थी। स्टेडियम के करीब लिबर्टी गोल चक्कर के पास करीब 12 बंदूकधारियों ने बस को घेरकर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी।
लाहौर के पुलिस प्रमुख हाजी हबीबुर रहमान ने कहा कि सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा,' यह आतंकवादी हमला था और हमलावरों ने रॉकेट लांचर, हैंड ग्रेनेड और दूसरे हथियारों से हमला किया। सभी हमलावर भाग निकले हैं। उनकी तलाश शुरू कर दी गई है। वे 12 नकाबपोश प्रशिक्षित आतंकवादी थे। पुलिस ने करीब 25 मिनट तक उनका मुकाबला किया।'
टीवी चैनलों ने दो बंदूकधारियों की तस्वीरें दिखाई हैं, जिनमें से एक ने पठानी सूट और दूसरे ने जींस और जैकेट पहनी हुई थी। दोनों के पास राइफल और बैकपैक थे। पुलिस ने तुरंत इलाके की नाकाबंदी कर दी और हमलावरों की तलाश शुरू कर दी। हमले के बाद श्रीलंकाई टीम की बस को तुरंत गद्दाफी स्टेडियम ले जाया गया, जहां टीम के डॉक्टर मामूली रूप से घायल खिलाड़ियों का इलाज किया। बाद में श्रीलंकाई टीम को हेलिकॉप्टर के जरिए स्टेडियम से बाहर निकाला गया।
दरअसल, तय कार्यक्रम के मुताबिक भारतीय टीम को पाकिस्तान का दौरा करना था लेकिन मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों के बाद उपजी स्थिति के मद्देनजर भारत ने यह दौरा रद्द कर दिया था। भारत की जगह श्रीलंका की टीम को वहाँ जाने का न्यौता मिला था और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया था।
अंपायर की वैन पर भी फायरिंग
खिलाडियों की बस के अलावा आतंकियों ने अंपायर की वैन पर भी फायरिंग की है। इसमें अंपायर एहसान रजा भी बुरी तरह से जख्मी हो गए। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।
रिक्शे से आए 12 हमलावर
पाकिस्तानी टीवी चैनलों के हवाले से आ रही खबरों के मुताबिक हमलावर रिक्शे से आए थे। मोर्टार और रॉकेट लांचरों सहित अत्याधुनिक हथियारों से लैस करीब दर्जन भर आतंकियों ने लिबर्टी प्लाजा के पास श्रीलंकाई टीम की बस को चारों ओर से घेर लिया और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद वो अलग-अलग समूह में फरार हो गए। हमलावरों की संख्या 12 बताई जा रही है। घटनास्थल पर खडी एक सफेद कार को संदिग्ध मान कर जांच की जा रही है। पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है। इस बीच, मॉडल टाउन इलाके से चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।