Saturday, March 21, 2009

अफ्रीका के जंगल में दिखा गुलाबी हाथी














निश्चित तौर पर शिविर में सभी के लिए बहुत ही उत्साहजनक क्षण था, हम जानते थे कि ये बहुत ही दुर्लभ क्षण हैं। किसी को भी अपनी आंखों पर यक़ीन नहीं हो रहा था.
माइक होल्डिंग
कुछ दिनों पहले एक फोटोग्राफर ने अफ्रीका के जंगल में गुलाबी हाथी के बच्चे को को कैद किया है। बोट्स्वाना के जंगल में देखे गए इस हाथी के बचने को लेकर विशेषज्ञों को काफी आशंकाएं हैं। उनका मानना है कि यह एल्बिनो नस्ल का हाथी रहा होगा, जिसके बचने की संभावना काफी कम है। उनका मानना है कि अफ्रीका के जंगलों में चिलचिलाती सूरज की किरणों की वजह से उसे अंधापन और चमड़े की बीमारी हो सकती है।
बीबीसी वाइल्ड लाइफ प्रोग्राम के लिए फिल्म की शूटिंग कर रहे माइक होल्डिंग ने ओकावेंगो नदी के पास 80 हाथियों के समूह में एक गुलाबी रंग के हाथी बच्चे को जाते देखा और उन्होंने इस दृश्य को कैमरे में कैद करने में तनिक भी देरी नहीं की। माइक होल्डिंग गुलाबी हाथी को कैमरे में कैद करने के पल को याद करते हुए कहते हैं, 'हमने उसे केवल कुछ मिनटों के लिए देखा और हमें अपनी आंखों पर यकीन नहीं हो रहा था। वह अपने झुंड के साथ नदी को पार कर रहा था। यह पूरी टीम के लिए बहुत ही उत्साहजनक क्षण था, हम जानते थे कि ये बहुत ही दुर्लभ क्षण हैं।' बीबीसी के मुताबिक पर्यावरणविद माइक चैस का कहना है कि वह सिर्फ तीन एल्बिनो हाथी के बच्चों के बारे में जानते हैं, जो कि दक्षिण अफ्रीका के क्रुगर नेशनल पार्क में पाए गए हैं।
चैस बताते हैं, 'इस क्षेत्र में हम पिछले 10 साल से हाथियों के बारे में अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन यह पहली बार है जब एल्बिनों हाथी के बारे में तथ्य मिल पाए हैं।' वह कहते हैं कि इस प्रजाति के हाथी का लंबी उम्र तक बचना मुश्किल होता लेकिन ओकावेंगो डेल्टा की परिस्थितियां इसके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। चैस के मुताबिक हाथी तुलनात्मक रूप से आसानी से परिस्थितियों से तालमेल बैठा लेते हैं। ओकावेंगो डेल्टा के लंबे पेड़ों की छाया और कीचड़ में रहकर यह हाथी बच सकता है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।