Tuesday, March 10, 2009

..और इस तरह हुई एक मेडिकल छात्र की मौत

हिमाचल प्रदेश के एक मेडिकल कॉलेज के प्रथम वर्ष के छात्र अमन काचरू की रैगिंग के चक्कर में जान चली गई। गुड़गांव के रहने वाले अमन ने पिछले साल ही प्रदेश के डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लिया था।
पिछले दिनों अमन के सीनियर छात्रों ने प्रथम वर्ष के सभी छात्रों को रैगिंग के लिए बुलाया था। रैगिंग के दौरान ही सीनियर शराब के नशे में अमन के साथ मारपीट करने लगे। इस मारपीट में अमन बुरी तरह घायल हो गया था। जिसके बाद उसकी जान चली गई।
शुरुआती दौर में तो कॉलेज प्रशासन किसी भी प्रकार की रैगिंग से इंकार करता रहा। यहां तक की कॉलेज प्रशासन अमन की हत्या को आत्महत्या बताया था। लेकिन मुख्यमंत्री के द्धारा रिपोर्ट मांगे जाने के बाद कॉलेज प्रशासन ने चार छात्रों समेत वार्डन को भी बर्खास्त कर दिया गया है।
डॉ. अजय वर्मा ने 7 तमाचे मारे थे
शिमला 19 साल का अमन सत्या काचरु ने बड़े खुशी-खुशी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कालेज में प्रवेश लिया था लेकिन उसे तब शायद नहीं पता था कि रैगिंग के नाम पर उसके सीनियर उसकी जान ले लेंगे। लेकिन ऐसा हुआ है और 2 सीनियर छात्र अपने जूनियर छात्र की मौत का कारण बन गए। जीं हां अमन सत्या काचरु अब भले ही हमारे बीच न हो लेकिन उसका लिखा खत चीख-चीख कर उसकी मौत के कारणों और कातिलों की तरफ सकेंत कर रहे हैं।
यह खत स्पष्ट बताता है कि जहां जिंदगी को बचाने के लिए लोग दीक्षित होने के लिए आते हैं वहां अब मौत बांटी जा रही है। देश का कानून है, वह अब इस मामले पर आगे की कार्रवाई भी करेगा लेकिन एक मां का लाल, एक बहन का भाई, एक पिता का पुत्र और एक होनहार डॉक्टर अमन सत्या काचरु अपने सपने के साथ इस दुनिया से चला गया। अब एक मातम है, एक घना अंधकार, और एक दागदार चीख जो पूरी व्यवस्था पर एक प्रश्ववाचक चिन्ह है?
अमन सत्या काचरु ने प्रशासन को भेजे गए इस पत्र में लिखा था कि डॉक्टर अजय वर्मा, नवीन वर्मा, अभिनव वर्मा और मुकुल वर्मा ने उसे और अन्य 12 छात्रों को लगभग दो घंटे तक टॉर्चर किया।
अमन सत्या काचरु ने अपने इस खत में लिखा था कि उसे और उसके अन्य साथियों को इन चारों ने बुरी तरह से पीटा था। अमन लिखता है कि उसे डॉक्टर अजय वर्मा ने एक बाद एक 5 तमाचे मारे थे।
इस पूरी घटना के बाद अमन ने दर्द की शिकायत की थी जिसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था जहां उसकी बाद में मौत हो गई।
पुलिस ने इस पूरें मामले पर घारा 304 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है, पुलिस का कहना है कि छात्र की मौत में रैंगिग का सीधा संबध नजर आता है।

1 comment:

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।