Monday, January 12, 2009

स्लमडॉग मिलिनेअर को 4 गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड

  • बेस्ट ओरिजनल स्कोर ए. आर . रहमान को
    मुंबई की पृष्ठभूमि पर बनी फ़िल्म स्लमडॉग मिलियनेयर गोल्डन ग्लोब अवार्डो में धूम मचाते हुए सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म, निर्देशक, संगीत और पटकथा के अवार्ड जीत लिए हैं। फ़िल्म के निर्देशक डैनी बॉयल, संगीतकार एआर रहमान और पटकथा लेखक साइमन ब्यूफॉय ने प्रतिष्ठित गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीत लिए हैं।
म्यूजिक डाइरेक्टर ए. आर . रहमान ने स्लमडॉग मिलिनेअर के मिला अवॉर्ड भारत के करोड़ों लोगों को समर्पित किया है। रहमान गोल्डन ग्लोब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के लिए मुंबई की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म ' स्लमडॉग मिलिनेअर ' को 4 कैटगिरी में नॉमिनेट किया गया था। इससे पहले यह फिल्म हाल ही क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड में भी 5 प्राइज जीत चुकी है।
मुंबई की झुग्गी के एक लड़के की कहानी पर आधारित फिल्म मिलिनेअर जिन चार श्रेणियों में नॉमिनेट हुई थी , उन सभी में इसने बाजी मार ली। फिल्म के लिए डैनी बोयले को बेस्ट डाइरेक्टर , बेस्ट ओरिजनल स्कोर के लिए ए. आर . रहमान , बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए सिमोन बिओफोय और इसके अलावा फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ ड्रामा के लिए भी अवॉर्ड हासिल किया है। गुलजार द्वारा लिखे गए गीत का संगीत देने वाले रहमान ने बेस्ट ओरिजनल स्कोर के लिए गोल्डन ग्लोब का अवॉर्ड जीता है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए फिल्म के डाइरेक्टर , अपने साथी संगीतकारों के अलावा भारत के करोड़ों लोगों को धन्यवाद दिया।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।