Friday, January 23, 2009

पाकिस्तान दुनिया की सबसे बड़ी चुनौती


  • पाकिस्तान और अफगानिस्तान वॉर अंगेस्ट टेरर मुहिम का के फ्रंट सेंटर - ओबामा
  • अलगाव की नीति से इस समस्या का समाधान नहीं
  • रीजनल स्तर पर कोशिश करनी होगी
  • पाकिस्तान की समस्या को सुलझाए बिना आतंकवाद पर काबू नहीं
अमेरिका के नए प्रेसिडेंट बराक ओबामा आतंकवाद के असली कारण तक पहुंचना चाहते हैं। ओबामा ने एक बार फिर कहा है कि पाकिस्तान दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान को अमेरिका के वॉर अंगेस्ट टेरर मुहिम का फ्रंट सेंटर बताया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान, दोनों देशों में आतंकवाद की समस्या गंभीर है।
हालांकि ओबामा ने कहा कि दोनों देशों के खिलाफ अलगाव की नीति से इस समस्या का समाधान नहीं होगा, बल्कि इसके लिए रीजनल स्तर पर कोशिश करनी होगी। ओबामा ने ऐसा बयान देकर एक तरह से यह कह दिया है कि पाकिस्तान की समस्या को सुलझाए बिना आतंकवाद पर काबू नहीं पाया जा सकता है।
अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए रिचर्ड हालब्रुक को विशेष अमेरिकी प्रतिनिधि नियुक्त किए जाने के बाद विदेश मंत्रालय के अधिकारियों को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि पश्चिम एशिया में हमें समझना चाहिए कि हम अपनी समस्याओं से अकेले में नहीं निपट सकते। ओबामा ने कहा कि उनका प्रशासन अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर अपना ध्यान तथा संसाधन को दोबारा केंद्रित करने तथा संसाधनों के बुद्धिमत्तापूर्ण तरीके से खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध है।
पाकिस्तान को दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती बताकर ओबामा ने एक तरह से भारत के स्टैंड का ही समर्थन किया है। भारत पिछले कई सालों से यह बात दुनिया के मंच पर कहता रहा है, पर अब तक अमेरिका समेत दुनिया के महत्वपूर्ण देश इसको ज्यादा तरजीह नहीं देते थे। ओबामा का यह बयान 2 दिन पहले दी गई उस चेतावनी के बाद आया है, जिसमें उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाक की के प्रदर्शन पर सवालिया निशान लगाया था।
बयान का भारत ने किया स्वागत
पाकिस्तान को कूटनीतिक तरीके से घेरना जारी रखते हुए भारत ने अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को '
आतंकवाद के केंद्र ' में बताने संबंधी बयान का स्वागत करते हुए विश्व समुदाय से पाकिस्तान की धरती से उबरने वाले आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की।
रक्षा मंत्री ए. के। ऐंटनी ने अमेरिका द्वारा यह महसूस करने का स्वागत किया कि आतंकवाद का उदय पाकिस्तान से होता है। ऐंटनी ने कहा कि 30 से ज्यादा आतंकवादी संगठन पाकिस्तान में सक्रिय हैं। अच्छा हुआ जो विश्व समुदाय को यह समझ में आ गया है कि आतंकवाद का केंद्र पाकिस्तान है। अब विश्व समुदाय को पाकिस्तान की धरती से शुरू होने वाले आतंकवाद के खिलाफ कदम उठाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।