Tuesday, January 27, 2009

एक ही साथ आठ बच्चों की मां बनी

कैलिफोर्निया के लास एंजिलिस स्थित अस्पताल के डाक्टर यह देखकर आश्चर्य में पड़ गए जब एक महिला ने एक साथ छह लड़कों और दो बच्चियों को जन्म दिया। इससे पहले भी 1998 में एक महिला आठ बच्चों को जन्म दे चुकी है। उसने छह लड़कियों और दो लड़कों को जन्म दिया था जिनमें से एक सप्ताह बाद एक बच्ची की मौत हो गई थी।
अस्पताल की डाक्टर कारेन मेपलेस के अनुसार आठों बच्चे स्वस्थ हैं और इनकी हालत स्थिर है। हालांकि इन्हें नियोनेटल इंटेसिव केयर यूनिट में रखा गया है। डा. मेपलेस ने बताया कि इन बच्चों का जन्म प्रसव की तय अवधि से नौ सप्ताह पहले ऑपरेशन के जरिये कराया गया। उन्होंने बताया कि छह बच्चों का जन्म सामान्य रूप से हुआ लेकिन दो बच्चों को वेंटिलेटर की मदद से गर्भाशय से बाहर निकाला गया।
इस असामान्य प्रसव के लिए 46 डाक्टरों की टीम का गठन किया गया था और टीम ने महज पांच मिनट में आठ बच्चों के जन्म पर घोर आश्चर्य प्रकट किया। मजे की बात तो यह है कि डाक्टरों को 680 ग्राम से 1.47 किग्रा तक के वजन वाले नवजात बच्चों की इस भरी-पूरी टीम को अंग्रेजी के ए से एच तक के वर्णाक्षरों की मदद से पहचानना पड़ रहा है। डा. मेपलेस ने चिकित्सा नियमों का हवाला देते हुए बच्चों की मां की पहचान से इंकार कर दिया।
डा. मेपलेस ने बताया कि हमने प्रसव से पहले सात बच्चों के जन्म की तैयारी की थी लेकिन एक-एक कर सात के बाद आठवां बच्चा भी देख हम सब हैरान रह गए। फिलहाल डाक्टरों की चिंता ए से लेकर एच तक के बीच मां का दूध पीने की जद्दोजहद से निपटने की है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।