Tuesday, January 6, 2009

'पाकिस्तानी को थी हमलों की जानकारी'


"मुंबई आतंकी हमलों की जाँच के दौरान जो चीज़ें हमारे सामने आई हैं, दस्तावेज़ के रूप में उसे पाकिस्तान को सौंप दिया गया है। हमें उम्मीद करते है कि पाकिस्तान इन दस्तावेज़ों के आधार पर जाँच करेगा, जो पाकिस्तान पर उंगली उठाते हैं। हम भरोसा करते हैं कि पाकिस्तान अपनी जाँच के नतीजे हमें बताएगा और हमें क़ानूनी मदद भी देगा ताकि हम मुंबई हमले में शामिल लोगों को भारत ला सकें।"- शिव शंकर मेनन

विदेश सचिव शिवशंकर मेनन ने दिल्ली में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह मुंबई हमलों के दौरान कमांडो कार्रवाई की नौबत आई, भारत ये नहीं विश्वास कर सकता कि पाकिस्तानी सत्ता प्रतिष्ठान की जानकारी के बिना हमले संभव थे। भारत ने पाकिस्तान से मांग की है कि वह मुंबई हमलों में शामिल लोगों को भारत के हवाले कर दे ताकि भारत में उन पर क़ानूनी कार्रवाई हो सके। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने मुंबई हमलों से संबंधित दस्तावेज़ मिलने की बात स्वीकार की है और कहा है कि संबंधित अधिकारी इसकी जाँच कर रहे हैं.
दूसरी ओर दक्षिण एशिया मामलों के अमरीकी सहायक विदेश मंत्री रिचर्ड बाउचर से मुलाक़ात के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ़ रज़ा गिलानी ने कहा है कि अगर भारत की ओर से ठोस सबूत मिले तो पाकिस्तानी नागरिकों के ख़िलाफ़ भी कार्रवाई की जाएगी।

शिवशंकर मेनन ने कहा कि अब हम चाहते हैं कि पाकिस्तान बोलने की बजाए कार्रवाई करे और अभी तक यह दिखा नहीं है। विदेश सचिव का कहना था कि पाकिस्तान की ओर से सहयोग प्रत्यर्पण भी हो सकता है. उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत को अभी तक पाकिस्तान की ओर से कोई कार्रवाई दिखी नहीं है. शिवशंकर मेनन ने कहा कि अभी तक मुंबई हमलों की जाँच पूरी नहीं हुई है. लेकिन उन्होंने कहा कि अपराध भले ही भारत में हुआ है, लेकिन इसकी साज़िश पाकिस्तान में रची गई है। इसलिए भारत को उम्मीद है कि पाकिस्तान अपना वादा पूरा करेगा.
विदेश सचिव ने कहा कि भारत ने काबुल में भारतीय दूतावास पर हमले के सबूत भी पाकिस्तान को दिए थे, लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि पहले के रुख़ से अलग पाकिस्तान इस बार भारत को सहयोग देगा. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय संधियों और सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) चार्टर के तहत भारत में आतंकवादी हमलों में शामिल लोगों को प्रत्यर्पित करने के लिए पाकिस्तान बाध्य है."

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।