Saturday, January 3, 2009

सबूत मिलने पर करेंगे कार्रवाई

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने अमेरिका को भरोसा दिलाया है कि यदि भारत मुंबई में आतंकी हमलों से जुडे़ सबूत उसे सौंपता है तो वह इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई अवश्य करेगा।
पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया के अनुसार जरदारी ने यह बात पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत एने डब्ल्यू पीटरसन के साथ शुक्रवार को मुलाकात के दौरान कही। इस मुलाकात के बाद यहां जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि दोनों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों के साथ ही क्षेत्र की मौजूदा स्थिति पर भी चर्चा हुई। राजनीति विश्लेषक इस मुलाकात को अमेरिका के भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के संबंध में किए जा रहे प्रयासों से जोड़ रहे हैं।
स्थानीय मीडिया के अनुसार जरदारी ने कहा कि मुंबई हमले की संयुक्त जांच के पाकिस्तान के प्रस्ताव का भारत को सकारात्मक जवाब देना चाहिए तथा ऐसा नहीं होने से दोनों के बीच जारी शांति प्रयासों को धक्का लगेगा। पीटरसन और जरदारी ने पाक-अफगान सीमा क्षेत्र की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के साथ वहां आतंकियों के खिलाफ चल रहे अभियान को और बेहतर बनाने के उपायों पर भी चर्चा की। पीटरसन ने कहा कि उनका देश भारत और पाकिस्तान के नेताओं के साथ लगातार संपर्क में है तथा वह दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए किसी भी तरह की बातचीत का समर्थन करेगा।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।