Tuesday, January 6, 2009

फ़िर वही जवाब 'सबूत नाकाफी',

  • पाकिस्तान ने कहा, 'भारत की ओर से सौंपे गए सबूत अपर्याप्त'
  • कसब का बयान जबरदस्ती दिलाया गया बयान
  • पाकिस्तानी कमिटी करेगी सबूतों की 'जांच'

इस्लामाबाद : मुंबई हमलों के सिलसिले में भारत की ओर से सौंपे गए सबूत को पाकिस्तान ने अपर्याप्त बताते हुए कहा है कि इसके आधार पर कार्रवाई नहीं की जा सकती। गिरफ्तार आतंकवादी कसब के बयान को भी पाकिस्तानी अधिकारियों ने जबरदस्ती कर दिलाया गया बयान करार दिया है।

हालाँकि चौतरफा दबाव के बीच मोहलत पाने के लिए पाकिस्तान ने नया दांव खेला है। जियो टीवी के मुताबिक भारत की ओर से सौंपे गए सबूतों के आधार पर जांच करने के लिए पाकिस्तान सरकार जॉइंट कमिटी बनाएगी। हालांकि अभी यह नहीं स्पष्ट हो सका है कि जांच कमिटी का स्वरूप कैसा होगा। यह कमिटी भारत की ओर से सौंपे गए सबूत में दिए गए तथ्यों- इंटरनेट टेलिफोन नंबर और आईपी अड्रेस की जांच करेगी। बताया जा रहा है कि शुरुआती जांच करने के बाद कमिटी सरकार को आगे उठाए जाने वाले कदमों के बारे में भी सलाह देगी।

हालांकि, इससे पहले पाकिस्तानी मीडिया में कहा गया था कि भारत के सबूतों को पाकिस्तान सरकार ने अपर्याप्त बताते कार्रवाई करने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तानी अखबार 'द नेशन' ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा कि सबूत कसब के बयान पर आधारित हैं। कसब भारतीय खुफिया एजेंसियों की गिरफ्त में है और मुमकिन है कि उसे प्रताड़ित करके उसका बयान रिकॉर्ड किया गया हो, लिहाजा उसकी कोई कानूनी मान्यता नहीं है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।