Monday, November 17, 2008

चाबी लहराते ही पेट्रोल का पेमंट


कार में पेट्रोल डलवाने के लिए लंबी लाइनों में लगने से निजात मिल सकती है। बीएमडब्ल्यू एक ऐसी कार लेकर आरही है, जिसमें ड्राइवर को पंप के सामने बस कार की चाबी को लहराना होगा और पेट्रोल की कीमत का भुगतान हो जाएगा। इसी तरह की तकनीक पार्किन्ग मीटरों पर काम करेगी। ड्राइवरों को अपनी जेबों में सिक्के नहीं खोजने पड़ेंगे।

इस सिस्टम में कार की चाबी में एक छोटी चिप लगी होगी। इस चिप में ड्राइवर के बैंक अकाउंट का ब्यौरा होगा। इसके लिए पेट्रोल पंपों और टिकट मशीनों में एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक रीडर फिट करना होगा। इसके जरिए यूजर की कार की चाबी में लगी चिप से रुपये ट्रांसफर किए जा सकेंगे। बीएमडब्ल्यू ने इस शंकाओं को साफ किया है कि चोर इन चाबियों को निशाना बना सकते हैं। कंपनी का कहना है कि अगर चाबी खो जाती है तो सिस्टम को तुरंत कैंसल किया जा सकेगा। कंपनी को इस सिस्टम की कामयाबी की काफी उम्मीदें हैं।
उसका सुझाव है कि ड्राइवर इस चाबी को पर्सनल क्रेडिट कार्ड की तरह इस्तेमाल करें। इस खास चाबी को हॉलैंड की फर्म एनएक्सपी सेमीकंडक्टर ने तैयार किया है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि अगर पेट्रोल स्टेशन में इलेक्ट्रॉनिक रीडर लगा है तो आपको बिल का भुगतान करने के लिए सिर्फ चाबी घुमानी होगी। इसके लिए अंदर जाने की जरूरत नहीं होगी। यह क्रेडिट कार्ड से काफी अच्छा होगा। आपको बस चाबी लेकर रीडर के पास तक जाना होगा और रुपये आपके अकाउंट से ट्रांसफर हो जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।