Thursday, November 13, 2008

नासा के मंगल मिशन का अंत

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि मंगल ग्रह की ज़मीन पर उतरे उसके मानवरहित मिशन फ़ीनिक्स का अंत हो गया है. फ़ीनिक्स एक मानव रहित यान था. नासा अपने इस मिशन के ज़रिए मंगल पर जीवन की संभावना के बारे में जानने का प्रयास कर रहा था.
नासा के इंजीनियरों ने कहा कि इस अंतरिक्ष यान ने पिछले दो नवंबर के बाद से कोई सूचना नहीं भेजी है जब इसका संपर्क कुछ देर के लिए पृथ्वी के साथ हुआ था. उनका कहना है कि मंगल ग्रह की ज़मीन पर बदलते मौसम से इस यान के पैनलों की सौर ऊर्जा से प्रचालित होने और बैटरी रीचार्ज करने की क्षमता कम हो गई है.
सफल मिशन
विश्वेषकों का मानना है कि इस मिशन के अंत होने की संभावना थी ही और इसे एक सफल मिशन माना जाना चाहिए क्योंकि यह लगभग छह महीनों तक चला जो उम्मीद से दोगुना समय है. इस मिशन की अवधि मात्र तीन महीने की थी जबकि यह छह महीने तक जानकारी भेजने में सफल रहा और इस बीच इसने मंगल ग्रह पर पानी और बर्फ़ के होने का पता लगाया. इस साल 25 मई को मंगल ग्रह पर उतरा अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का यान फ़ीनिक्स पिछले कुछ समय से बढ़ती सर्दी में ठंड और अंधेरे से जूझ रहा था. नासा का कहना है कि वे लगातार इस यान के साथ संपर्क साधने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अब उन्हें उम्मीद नहीं है कि यह संपर्क हो पाएगा.
समाप्ति की घोषणा
फ़ीनिक्स मिशन के प्रोजेक्ट मैनेजर बैरी गोल्डस्टीन ने केलीफ़ोर्निया में कहा, "हम इस बिंदु पर आकर दरअसल इस अभियान को विश्राम देते हुए इसकी समाप्ति की घोषणा कर रहे हैं." पृथ्वी से अगस्त 2007 में प्रक्षेपित किया गया यह यान फ़ीनिक्स मंगल ग्रह पर 25 मई को पहुँचा था और मंगल के उत्तरी हिस्से पर उतरा था.
अंतरिक्ष यान फ़ीनिक्स मंगल के उत्तरी ध्रुव की भू-रसायन और वातावरण के अध्ययन के लिए अपने साथ कई उपकरण लेकर गया था. इसका मौसम केंद्र यान के आसपास के तापामान, दबाव और हवा की निगरानी करता रहता था. 1971 के बाद से अब तक मंगल पर इस तरह से 11 बार किसी यान को उतारने की कोशिश की जा चुकी है. लेकिन सिर्फ़ पाँच बार ही इसमें कामयाबी मिली है.

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।