Sunday, November 16, 2008

समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट में भी पुरोहित!

मालेगांव ब्लास्ट केस में गिरफ्तार लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत पुरोहित बुरी तरह फंसते
नजर आ रहे हैं। महाराष्ट्र एटीएस का कहना है कि फरवरी 2007 में समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट के लिए आरडीएक्स का इंतजाम पुरोहित ने किया था। नासिक कोर्ट में पुरोहित की पेशी के दौरान एटीएस ने यह खुलासा किया। पुरोहित को मंगलवार तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है। पुरोहित ने खुद को टॉर्चर किए जाने की बात से इनकार किया।
एटीएस के मुताबिक, पुरोहित (36) को जम्मू-कश्मीर से बरामद आरडीएक्स आर्मी में जमा कराना था, लेकिन उन्होंने 60 किलोग्राम आरडीएक्स भगवान नाम के एक व्यक्ति को दे दिया। इसमें से कुछ समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट में और कुछ मालेगांव में इस्तेमाल हुआ। पुरोहित ने अधिकारियों से कहा कि मैंने आरडीएक्स झेलम नदी में फेंक दिया। समझौता ब्लास्ट केस में पुरोहित और साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से पूछताछ करने के लिए हरियाणा रेलवे पुलिस की टीम मुंबई में है। टीम ने कानपुर से गिरफ्तार सुधाकर द्विवेदी उर्फ स्वामी अमृतानंद से पूछताछ की। शुक्रवार को कोर्ट में पेशी के दौरान सुधाकर ने कहा था कि मेरा नाम दयानंद पांडे नहीं है, जैसा कि बताया जा रहा है। एटीएस ने भी कहा था कि उन्होंने इस फर्जी नाम से सिम कार्ड लिया था।
पुरोहित ने नारको टेस्ट में कबूला था कि हमने सिमी के हमलों का बदला लेने के लिए धमाके किए। कोर्ट में नारको टेस्ट को सबूत नहीं माना जाता। पुरोहित ने हमलों की साजिश में साध्वी प्रज्ञा और सुधाकर के शामिल होने की बात भी कही थी। वह सुधाकर के जरिए ही साध्वी से मिले थे। इन तीनों के अलावा साजिश रचने वालों में भोंसला मिलिट्री स्कूल के पूर्व प्रिंसिपल अजय रहीरकर का नाम है। सूत्रों के मुताबिक, रहीरकर ने सुधाकर को 2.5 लाख रुपये दिए थे। नासिक कोर्ट में एटीस के वकील अजय मिसार ने बताया कि पुरोहित ने 2006 में 16 से 21 अक्टूबर तक एमपी के पंचमढ़ी में दक्षिणपंथी संगठन अभिनव भारत के सदस्यों को आर्म्स ट्रेनिंग दी थी। महाराष्ट्र के पुलिस चीफ ए. एन. रॉय ने मालेगांव ब्लास्ट केस की जांच पर शिवसेना-बीजेपी द्वारा सवाल उठाए जाने पर नाराजगी जताई है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।