Wednesday, December 17, 2008

बुश पर फेंका गया जूता 50 करोड़ का

दुनिया के सबसे कीमती जूते में हीरे-मोती नहीं जड़े हैं। बल्कि यह किसी भी आम से दिखने वाले जूते की शक्ल का है। खालिस चमड़े से बना हुआ है। पर इसकी खासियत इस बात में है कि यह दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स को मारने के लिए फेंका गया था। यही बात इस जूते को बेहद खास बनाती है।
बुश पर फेंका गया जूता दुनिया का सबसे कीमती जूता बन गया है। एक सऊदी अख़बार के मुताबिक दुनिया के सबसे अनमोल जूते की जोड़ी में से एक को ही खरीदने के लिए एक शख्स ने एक करोड़ डॉलर यानी तकरीबन 50 करोड़ रुपये की बोली लगा दी है। इराकी पत्रकार मुंतजिर अल जैदी ने पिछले दिनों बगदाद में अमेरिकी प्रेज़िडंट जॉर्ज बुश पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जूते फेंके थे , जिससे बुश बाल-बाल बच गए थे।
यह घटना इस साल की सबसे चर्चित घटनाओं में शामिल हो गई है। और तो और जूते फेंके जाने की घटना पर एक ऑनलाइन गेम शो भी बन गया है , जिसमें खिलाड़ी को बुश को जूते के वार से बचाना है। मुंतजिर के दुस्साहसिक कदम को खाड़ी देशों में खूब सराहना और समर्थन मिल रहा है। इस घटना से इराकी लोग काफी खुश हैं। इराक के कई शहरों में मंगलवार को लोग सड़कों पर उतर आए और लाठी-डंडों में जूते बांधकर अमेरिकी फौजों को वहां से लौट जाने की मांग करते हुए प्रदर्शन तेज कर दिया है।
लीबिया के सैनिक तानाशाह रहे और वहां के प्रमुख नेता मुअम्मर गद्दाफी की बेटी आयशा गद्दाफी तो इराकी पत्रकार के इस कृत्य पर फिदा हो गई हैं। अपुष्ट ख़बरों के मुताबिक उन्होंने इराकी पत्रकार को मेडल ऑफ करेज से सम्मानित करने का फैसला किया है। उधर , वेनेजुएला के प्रेज़िडंट ह्युगो शावेज ने भी इराकी पत्रकार को बहादुर बताया है। कुलमिलाकर यह कहा जा सकता है कि बेहद हास्यास्पद सी लगने वाली इस घटना ने अमेरिका से नाराज़ मुल्कों को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत के मुखिया पर हंसने का बेहद नाटकीय और नायाब मौका दे दिया है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।