Thursday, December 11, 2008

आतंकवाद के खिलाफ विधेयक इसी सत्र में


नई दिल्ली: मुंबई आतंकवादी हमलों में पाकिस्तानी तत्वों का हाथ होने की बात पर जोर देते हुए सरकार ने गुरुवार को संसद में कहा कि वह आतंकवाद के मुकाबले के लिए राष्ट्रीय जांच एजंसी के गठन सहित सुरक्षा से जुड़े अन्य उपायों को मजबूत करने के लिए विधेयकों लाने पर विचार कर रही है। विधेयक को इसी सत्र में पेश किए जाने की संभावना है।

खुफिया सूचनाओं को जुटाने में खामिया
साथ ही गृह मंत्री पी. चिदंबरम के कहा कि दक्षिण एशिया में आतंकवाद का तूफान चल रहा है, जिसको रोकने के लिए आने वाले दिनों में कुछ कठोर कदमों की घोषणा होगी। गृह मंत्री पी. चिदंबरम ने लोकसभा में मुंबई में आतंकवादी हमलों के बारे में दिए बयान में स्वीकार किया कि खुफिया सूचनाओं को जुटाने में कुछ खामिया हैं। उन्हें दूर करने की कोशिश करने के साथ ही आतंकवादी गतिविधियों पर लगाम कसने के लिए कानून कड़ा करने के दूसरे प्रयास भी किए जा रहे हैं। खुफिया संगठनों में खाली पदों को तेजी से भरने और उन्हें पर्याप्त तकनीकी उपकरण मुहैया कराने के कदम उठाए जा रहे हैं।

राष्ट्रीय जांच एजंसी
उन्होंने बताया कि सरकार कई विधेयकों पर विचार कर रही है, सुरक्षा से संबंधित तमाम मुद्दों से जुड़े होंगे। इन प्रस्तावित विधेयकों के बारे में चिदंबरम ने कहा कि हम विभिन्न राजनीतिक दलों से विचार-विमर्श की प्रक्रिया में हैं और मुझे इन्हें इस सत्र में पेश किए जाने की आशा है। गृह मंत्री ने कहा कि इनमें से एक विधेयक राष्ट्रीय जांच एजंसी के गठन के संबंध में है। मैं इस सदन से इस सत्र में इन विधेयकों पर विचार करने और उन्हें पारित करने का आग्रह करूंगा।
तटीय कमान के गठन का फैसला
उन्होंने कहा कि मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद देश की 7,500 किलोमीटर लंबी तट रेखा की संवेदनशीलता उजागर हुई है और समुद्र सीमा की सुरक्षा के लिए सैद्धांतिक तौर पर एक तटीय कमान के गठन का फैसला लिया गया है।

20 एंटी-टेरर कामांडो ट्रेनिंग स्कूल खुलेंगे
गृह मंत्री ने कहा कि सरकार आतंरिक और तटीय सुरक्षा मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठा रही है, जिनमें खुफिया एजंसियों में खाली पदों को भरा जाना, विशेष कमांडो इकाइयों का गठन, आतंकवाद निरोधक कानून को कड़ा बनाया जाना और तटीय कमान तथा देश के विभिन्न हिस्सों में 20 आतंकवाद विरोधी कमांडो ट्रेनिंग स्कूलों की स्थापना शामिल हैं।

इंडिया रिजर्व बटालियन का गठन
गृह मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की फाइनैंशल सहायता से कई राज्यों में इंडिया रिजर्व बटालियन का गठन किया जा रहा है और सरकार ने पहले ही इस बात की मंजूरी दे दी है कि हर बटालियन की 2 कंपनियों को विशेष कमांडो इकाई के तौर पर बनाया जा सकता है, जिसके ट्रेनिंग, उपकरण आदि के लिए अतिरिक्त सहायता दी जाएगी।

पाकिस्तानी तत्वों की संलिप्तता के पुख्ता प्रमाण
मुंबई आतंकवादी हमले में पाकिस्तानी तत्वों की संलिप्तता के पुख्ता प्रमाण मिलने की लोकसभा को जानकारी देते हुए चिदंबरम ने कहा कि जांच के दौरान जुटाई गई सूचनाओं के मुताबिक, ऐसा लगता है कि प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा से ताल्लुक रखने वाले 10 पाकिस्तानी नागरिक 23 नवंबर 2008 को कराची से रवाना हुए और अल हुसैनी नामक एक नाव पर सवार हुए।
उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया आतंक के तूफान के केंद्र में है। भारत की सीमा से परे सक्रिय कई आतंकवादी संगठनों के भारत में आतंकवादी हमलों के स्रोत के तौर पर पहचान की गई है, जो पिछले कुछ सालों के दौरान हुए हैं।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।