Wednesday, December 17, 2008

दाऊद को ब्रिटेन के हवाले कर सकता है पाक!


टेरर के मुद्दे पर पाकिस्तान बैकफुट पर नजर आ रहा है। मुंबई अटैक के बाद भारत सहित दुनिया भर के देशों की तरफ से पड़ रहे दबाव के कारण पाकिस्तान बचाव की मुद्रा में आ गया है। खबर है कि पाकिस्तान अपना दामन साफ करने के लिए अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम सहित कई खूंखार आतंकवादियों को ब्रिटेन के हवाले कर सकता है।
भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर गॉर्डन ब्राउन की भारतीय उपमहाद्वीप के दौरे के बाद पाकिस्तान पर भारी दबाव है। गौरतलब है कि दौरे के दौरान ब्राउन ने भारत-पाक दोनों देशों को आतंकवाद से जुड़ी जांच के लिए आपस में सहयोग करने को कहा था। पाकिस्तानी प्राइम मिनिस्टर यूसुफ रजा गिलानी ने ब्राउन से बातचीत के बाद इस मुद्दे पर लगभग यू टर्न लिया है।
सूत्रों के मुताबिक, तनाव के इस दौर में ऐसी संभावना प्रबल होती जा रही है कि पाकिस्तान कुछ मोस्ट वॉन्टिड आतंकियों को, जो कि भारत से जुड़े हैं, ब्रिटेन को सौंप सकता है। दाऊद के खिलाफ ब्रिटेन में भी मुकदमे दर्ज हैं। दाऊद को ब्रिटेन के हवाले कर पाकिस्तान जहां उसे भारत को सौंपने से बच जाएगा, वहीं अपने ऊपर पर रहे इंटरनैशनल दबाव को भी काफी हद तक कम करने सफल हो जाएगा। हालांकि, पाकिस्तान यह बराबर कहता रहा है कि वह नहीं जानता कि दाऊद कहां है , जबकि भारत का लगातार दावा रहा है दाऊद पाकिस्तानी शहर कराची में छिपा हुआ है। अन्य खूंखार आतंकवादी और मुंबई अटैक में मोस्ट वॉन्टिड हाफिज सईद और मसूद अजहर को पाकिस्तान सरकार ने नजरबंद कर रखा है।
गौरतलब है कि ब्रिटेन ने दाऊद को 2003 में ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया था। भारतीय खुफिया एजंसियां लगातार यह दावा करती रही हैं कि दाऊद पाकिस्तानी खुफिया एजंसी आईएसआई की निगरानी में पाकिस्तान की सरजमीं से भारत में आतंकी गतिविधियां चला रहा है.

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।