Sunday, December 21, 2008

बहुत हुआ सबूत, कार्रवाई करे पाक


नई दिल्ली। औद्योगिक राजधानी मुंबई में हुए आतंकी हमलों को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने कडा रूख अख्तियार कर लिया है।
विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जीने आज सख्त लहजे में कहा कि "अब बहानेबाजी से काम नहीं चलेगा और पाकिस्तान को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई ही होगी।" प्रणब मुखर्जीने कहा कि "पाकिस्तान को बहुत सबूत दिए जा चुके हैं। अब और सबूत नहीं दिए जाएंगे। पाकिस्तान अब बहानेबाजी छोडकर आतंककारियों के खिलाफ कार्रवाईकरे।"
विदेश मंत्री ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से सवाल करते हुए कहा कि "वो बताएं कि उन्हें क्या सबूत चाहिए। भारत ने अपनी ओर से पूर्याप्त सबूत पाकिस्तान को दिए हैं और ये सबूत किसी से छुपे भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यदि पाक सरकार अभी भी आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगी तो भारत अपनी तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने पर मजबूर हो सकता है।
उल्लेखनीय है कि गत 26 नवंबर को मुंबई में हुए आतंकी हमलों में भारत बार-बार पाकिस्तानी आतंककारियों का हाथ होने की बात करता रहा है। भारत ने साफ तौर पर कहा है कि मुंबई हमलों में पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और पाकिस्तानी आतंककारी शामिल रहे हैं।
मुंबई हमलों के दौरान पकडे गए एकमात्र आतंकी अजमल आमिर कासब के भी पाकिस्तानी होने की पुष्टि भी हो चुकी है। इतना ही नहीं अन्य सबूत इस ओर संकेत करते हैं कि मुंबई पर हमला बोलने वाले आतंककारी पाकिस्तानी थे। भारत के अलावा अमरीका, ब्रिटेन और अन्य देशों से पाकिस्तान पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाईकरने का दबाव लगतार बढाया जा रहा है। लेकिन इन सबके बावजूद पाकिस्तान बिना जांच और सबूत के आतंककारियों के खिलाफ कार्रवाईकरने को तैयार नहीं है।
सबूतों की अनदेखी करते हुए पाकिस्तान ने आतंककारियों को पाकिस्तानी मानने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान का कहना है कि भारत ने अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं दिया है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।