Friday, December 5, 2008

युवराज टेस्ट टीम में शामिल


युवराज सिंह को अपने टेस्ट करियर को फिर से शुरू करने का मौका मिला है। इंग्लैंड के खिलाफ अगले हफ्ते से प्रस्तावित दो मैचों की सीरीज़ के लिए चुनी गई टीम में सौरभ गांगुली की जगह भरने के लिए मिडल ऑर्डर के इस धाकड़ बल्लेबाज को चुना गया है। युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रज्ञान ओझा भी पंद्रह सदस्यीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं, जबकि पेसर रुद्र प्रताप सिंह को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

गुरुवार को हुई मीटिंग में सिलेक्शन कमिटी ने तमिलनाडु के मुरली विजय और एस. बद्रीनाथ की जगह कायम रखी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई हालिया टेस्ट सीरीज़ की टीम में कोई चौंकाने वाला बदलाव नहीं है और सिलेक्टरों ने कमोबेश उसी टीम को बरकरार रखा है। 26 वर्षीय युवराज सिंह को इंग्लैंड के खिलाफ हालिया वनडे सीरीज़ में किए शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। अभी तक टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे पंजाब के इस बल्लेबाज को जगह पक्की करने का एक और मौका मिला है, खासकर बाएं हाथ के साथी गांगुली के रिटायरमंट के बाद।

युवराज ने अपना आखिरी टेस्ट अप्रैल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड में खेला था और उम्मीद है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ 11 से 15 दिसंबर से चेन्नै में होने वाले पहले टेस्ट में खेलेंगे। युवराज ने अभी तक 23 टेस्ट खेले हैं और 32.81 की औसत से उनके खाते में 1050 रन हैं।

करियर का आगाज करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में हुए चौथे टेस्ट में प्रभाव छोड़ने वाले तमिलनाडु के मुरली विजय समेत टीम में आठ स्पेशलिस्ट बल्लेबाज, तीन तेज गेंदबाज, तीन स्पिनर और एक विकेटकीपर बल्लेबाज को रखा गया है। सहवाग और गंभीर के साथ मुरली विजय रिजर्व ओपनर रहेंगे। तजुर्बेकार लेग स्पिनर अनिल कुंबले की गैरमौजूदगी में हरभजन सिंह और अमित मिश्रा के कंधों पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी रहेगी।

चोट की वजह से मुंबई के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में नहीं खेले वीवीएस लक्ष्मण को शामिल करने का मतलब है कि वह अब फिट हैं। सचिन तेंडुलकर और राहुल द्रविड़ टीम में सर्वाधिक अनुभवी खिलाड़ी हैं, लिहाजा सीरीज़ में उनकी भूमिका अहम रहेगी। इंग्लैंड के साथ पहला टेस्ट चेन्नै में 11 से 15 दिसंबर को, जबकि दूसरा 19 से 23 दिसंबर को मोहाली में खेलना है। मुंबई में हुए आतंकी हमले से पहले ये टेस्ट मैच अहमदाबाद और मुंबई में खेले जाने थे।

टीम : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग (उप कप्तान), गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंडुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, युवराज सिंह, अमित मिश्रा, हरभजन सिंह, ज़हीर खान, इशांत शर्मा, एस बद्रीनाथ, मुनफ पटेल, मुरली विजय, प्रज्ञान ओझा

1 comment:

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।