Saturday, December 13, 2008

बैन लागू न हुए तो कार्रवाई करेगी संरा


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा व्यक्तियों और गुटों पर लगाए गए प्रतिबंधों की निगरानी के लिए जिम्मेदार एक अधिकारी ने कहा है कि यदि आतंकी गुटों के खिलाफ प्रतिबंधों को सही तरीके से लागू नहीं किया गया तो सुरक्षा परिषद कार्रवाई कर सकती है।
अलकायदा और तालिबान पर प्रतिबंधों की निगरानी के लिए नियुक्त समिति के समन्वयक रिचर्ड बैरेट ने जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद पाकिस्तान द्वारा की गई कार्रवाई की प्रशंसा की। बैरेट ने एक साक्षात्कार में कहा कि संयुक्त राष्ट्र में प्रावधान है कि यदि किसी देश ने अपनी सीमा के अंदर प्रतिबंधित गुट के खिलाफ आवश्यक कदम नहीं उठाए, तो उस देश के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।
उल्लेखनीय है कि सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों के बाद सदस्य देशों को गुटों और व्यक्तियों की संपत्ति जब्त करना, उनकी अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगाना और उनके साथ हथियार के सौदों को रोकना जरूरी है। पाक खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस [आईएसआई] के पूर्व प्रमुख हामिद गुल पर भी संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों की संभावना के बारे में पूछे जाने पर बैरेट ने कहा कि इस संबंध में अभी कोई प्रस्ताव नहीं आया है।

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।