Friday, December 19, 2008

पाकिस्तानी है कसाब- शरीफ


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मुंबई हमलों में गिरफ्तार आतंकी के पाकिस्तानी नहीं होने के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के दावों को चुनौती देते हुए कहा है कि संदिग्ध के गांवों की घेराबंदी की गई है और उसके मां-बाप को किसी से मिलने की इजाजत नहीं दी जा रही
शरीफ ने पाकिस्तानी टेलीविजन चैनल जियो न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि मैंने खुद इसकी तस्दीक [जांच] की है। सुरक्षा एजेंसियों ने उसके [अजमल आमिर ईमान उर्फ अजमल कसाब के] घर और गांव की घेराबंदी कर रखी है। उसके मां-बाप को किसी से मिलने की इजाजत नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मैं नहीं समझ पा रहा हूं कि ऐसा क्यों किया जा रहा है।
पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने मांग की कि आवाम और मीडिया को कसाब के मां-बाप से मिलने की इजाजत दी जानी चाहिए, ताकि सच्चाई खुल कर सामने आ सके। खुद पंजाब से ताल्लुक रखने वाले पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता ने कहा कि हमें कुछ आत्ममंथन करने की जरूरत है।
जरदारी ने पहले माना था कि मुंबई हमलों के सरगना पाकिस्तान से ताल्लुक रखने वाले और राष्ट्र से इतर गुटों से जुड़े हो सकते हैं। अब उन्होंने कहना शुरू कर दिया है कि अब भी कोई वास्तविक सबूत नहीं है कि मुंबई पर हमला करने वाले आतंकी पाकिस्तान से गए थे।
पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने इसी हफ्ते ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग सेंटर [बीबीसी] के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि क्या आपने इस बारे में कोई सबूत देखा। मैंने इस मामले में निश्चित रूप से कोई वास्तविक सबूत नहीं देखा है।
भारत ने जब से यह बात सार्वजनिक की कि मुंबई हमलों के सिलसिले में गिरफ्तार कसाब पंजाब प्रांत के एक गांव का रहने वाला है और जब से कसाब के बाप ने एक पाकिस्तानी अखबार के समक्ष यह कबूल किया है कि भारत में गिरफ्तार बंदूकधारी उसका बेटा है पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियां और फरीदकोट के स्थानीय अधिकारी इसकी लीपापोती के लिए मुहिम चला रहे है।
नवाज शरीफ ने जरदारी के शासन पर भी हमले किए हैं। पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का शासन नहीं चल रहा है और ऐसे में पाकिस्तान की तस्वीर एक विफल राष्ट्र के रूप में पेश हो रही है। शरीफ ने मांग की कि पाकिस्तान जिन मुश्किलों से जूझ रहा है उससे उसको निकालने के लिए तत्काल एक नए रोडमैप की जरूरत है।
शरीफ के इस बयान को पाकिस्तान सरकार ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। सूचना मंत्री शरी रहमान ने कहा कि ऐसे समय में देश के सभी दलों और नेताओं को एकजुट रहना चाहिए

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणी हमारे लिए बेहद खास है।
अत: टिप्पणीकर उत्साह बढ़ाते रहें।
आपको टिप्पणी के लिए अग्रिम धन्यवाद।